Amazon Rainforest in Hindi || अमेज़न वर्षावन

अमेज़न वर्षावन कितना विशाल है? अमेज़न वर्षावन किन किन देशों में फैला हुआ है? अमेज़न वर्षावन को दुनिया का सबसे बड़ा जंगल और धरती का फेफड़ा क्यों कहा जाता है?

इस लेख में अमेज़न वर्षावन से जुड़े सभी सवालों का विस्तार से उत्तर देंगे| और इससे जुड़े सभी तथ्यों के बारे में भी चर्चा करेंगे। साथ ही साथ आपको अमेज़न वर्षावन के ख़तरनाक जनजातियों के बारें में बताएँगे। चलिये अब हम अमेज़न वर्षावन (Amazon Rain forest) के बारे में हम विस्तार से बात करते हैं।

अमेज़न वर्षावन (Amazon Rainforest)

amazon rainforest in hindi - paisarani

अमेज़न वर्षावन दक्षिण अमेरिका में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन है। यह  भूमध्य रेखा के आस पास के क्षेत्रों मे स्थित है जिस कारण से इसे उष्ण कटिबंधीय वर्षावन भी कहा जाता है। यह  पूरे दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप के 40% हिस्से पर सदियों से वर्चस्व कायम किए हुए है।

अमेज़न वर्षावन पूर्ण रूप से दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप पर फैला हुआ है। यह दक्षिण अमेरिका के 9 देशों में फैला हुआ एक विशाल जंगल है। ये देश हैं:-

🌍 देश (Country) % भाग
1. ब्राज़ील (Brazil) 64%
2. पेरू (Peru) 10%
3. कोलंबिया (Colombia) 6%
4. बोलिविया (Bolivia) 6%
5. वेनेजुएला (Venezuela 6%
6. गुयाना (Guyana) 3%
7. सूरीनाम (Suriname) 2%
8. एक्वाडोर (Ecuador) 2%
9. फ्रेंच गुयाना, फ्रांस (French Guiana, France) 1%

 

Amazon Raniforest Map - PaisaRaniMap Showing Amazon Rainforest

 

पूरी दुनिया में कई स्थानों पर वर्षावन देखने को मिलते हैं, जिसमे कांगो वर्षावन और अमेज़न वर्षावन सबसे महत्वपूर्ण है। अमेज़न वर्षावन के विशालता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है की  दुनिया भर मे मौजूद वर्षावनों का आधा से अधिक भाग अमेज़न वर्षावन में है। यह करीब  55 लाख वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ विशाल जंगल है।

अमेज़न वर्षावन संभवतः Eocene Era मे 5.5 करोड़ साल पहले आस्तित्व मे आई थी। पुरातात्विक प्रमाणों के अनुसार करीब 11200 साल पहले इन्सानो का आगमन अमेज़न के क्षेत्रों मे हुआ था।

'अमेज़न' शब्द की उत्पति

amazon-woman-paisarani

'अमेज़न' शब्द की उत्पति संभवतः ग्रीक पौराणिक कथाओं मे वर्णित  'Amazons'  शब्द से हुई है। जनजाति समूह की लड़ाकू महिलाएं जो शारीरिक रूप से लंबी, चौड़ी और मजबूत होती थी। ये लोग पुरुषों के साथ मिलकर लड़ती थी जो इनके जनजाति रीति रिवाजों मे शामिल था। इन महिलाओं को 'अमेज़न' कहा जाता है|

अमेज़न वर्षावन की जैव विविधता (Biodiversity of Amazon Rainforest)

अमेज़न वर्षावन पूरी दुनिया में जैव विविधता के लिए जानी जाती है। पृथ्वी के पूरे जीवों का एक-तिहाई हिस्सा इस वन में पाया जाता है। शायद इतनी बड़ी एक ही स्थान पर जैव विविधता किसी स्थान पर नहीं मिलती है। दुनिया के 10 प्रजातियों में से एक प्रजाति अमेज़न वर्षावन में पाया जाता है।

यहां 16000 से अधिक  की पेड़ पौधों की प्रजाति पाई जाती है जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 390 अरब है। इन घने जंगलों मे 400 से अधिक आदिम जनजातियों का बसेरा है। यहां 40 लाख  से अधिक लोग रहते हैं।

यहाँ ऐसे ऐसे जीव जन्तु पाए जाते हैं जो दुनिया के किसे और इलाकों में शायद देखने को नहीं मिलता है। यहाँ 25 लाख कीट प्रजाति, 1500 पक्षियों की प्रजाति और 430 से अधिक स्तनधारियों की प्रजाति पाई जाती है। 

यहाँ पर विभिन्न नदियों और जल स्रोतों मे 2500 से अधिक मछलियों की प्रजाति पाई जाती हैं। हम आपको ये भी बता दे रहे है की दुनिया का सबसे बड़ा सांप एनाकोंडा अमेज़न के जंगलों में ही पाया जाता है।

anaconda-paisarani

अमेज़न वर्षावन की नदियां (Rivers of Amazon Rainforest)

जब अमेज़न वर्षावन की बात हो रही है तो इसके बीचों बीच बहने वाली अमेज़न नदी के बारे मे जानना बहुत जरूरी है। इस विशाल जंगल में एक विशाल अमेज़न नदी बहती है जो चौड़ाई और बहाव की दृष्टि से दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। यह नील नदी के बाद दुनिया की सबसे लंबी नदी है। वर्षा के दिनों में कभी-कभी अमेज़न नदी नील नदी से भी लंबी हो जाती है और कहीं-कहीं इसकी चौड़ाई 190 किलोमीटर तक हो जाती है।

Amazon river-paisarani

अमेजन नदी इक्वाडोर, कोलंबिया, बोलीविया, पेरू और ब्राजील से होकर बहती है। यह पेरू के एंडीज पर्वत माला से निकल कर अमेज़न वर्षावन के बीच-बीच से होकर पूर्व की ओर बहती हुई अटलांटिक महासागर में मिल जाती है। इस नदी की कुल लंबाई 6992 किलोमीटर है। यहां नदियों की संख्या 1100 से भी ऊपर है जिसमें 17 नदियों की लंबाई 1000 मील से भी लंबी है।

इसकी प्रमुख सहायक नदियां निम्न है:

मेडिरा, नीग्रो, कैसीकियायर नहर, कैक्टा नदी, ब्रैंको,  हुआल्गा, पुटुमायो (इसा नदी), जैवेरी, जुरुआ, झ़िंगू नदी, मेरानॉन, मोरोना, नानय, नेपो, पेस्टाज़ा, प्युरस,  टेम्पो, टेपाजोस, टाइग्रे, टोकेन्टाइन, ट्रोम्बाईटस,  उकायाली, यपुरा।

अमेज़न वर्षावन की आदिम जनजाति (Primitive tribe of Amazon Rainforest)

 Amazon tribe-paisarani.png

अगर आपको आदिमानव के जीवन का अनुभव लेना है तो अमेज़न के वर्षावन आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। अमेज़न की जनजातियाँ मानव सभ्यता के विकास में इतनी पीछे छूट गई है कि अभी भी 20हजार साल पुरानी जनजातियों की तरह व्यवहार करती है।

यहां लगभग 400 से अधिक आदिम जनजातियाँ पाई जाती है। ये लोग  अभी भी नग्न अवस्था में ही रहते है। ये सभी लोग अपने पैरों पर टैटू और शरीर पर रंग लपेटे हुए रहते हैं। इनके हाथों में तीर धनुष होते हैं। ये सभी शिकारी की तरह जीवन व्यतीत करते हैं। इन्हें बाहरी दुनिया से कोई मतलब नहीं होता है।

कुछ जनजातियाँ तो ऐसी होती है कि इनके पास अगर कोई बाहरी दुनिया का आदमी चला जाए तो बच कर आना मुश्किल है। ये पूरा जीवन आदि मानव की तरह व्यतीत करते हैं। शोध से पता चला है कि यह जनजाति सभी दिन एक ही समूह में रहते हैं और लगभग 4 वर्षों के अंतराल पर अपना स्थान बदलते हैं जैसे कि भारत में घुमंतू जनजातियाँ अपना स्थान बदलते रहती हैं।

अमेज़न वर्षावन की कटाई का दुष्प्रभाव (Consequence of deforestation on Amazon Rain forest)

 deforestation-paisarani

बिकास के अंधाधुंध दौड़ में अमेज़न वर्षावन कि कटाई भी जोरो से हो रही है। जो यहां के पारिस्थितिक तंत्र को बुरी तरीके से प्रभावित कर रही है। जिसके कारण  यहां के जीवों  को संकट का सामना करना पड़ रहा  है। दावा किया जाता है की प्रत्येक मिनट फुटबाल  मैदान जितना बड़ा  क्षेत्र काटा जा रहा है जो वाकई एक चिंता का विषय है।

अमेज़न के जंगल मे आग - एक भयानक समस्या (Terrible problem of Wildfire in Amazon Rain forest)

 wildfire-paisarani

अमेज़न के जंगल मे आग एक बहुत बड़ी समस्या है। इससे वातावरण मे कार्बन का भारी मात्रा मे उत्सर्जन होती है, जिसके कारण यह अंतर्राष्ट्रीय चिंता का विषय हो जाती है। अगर हम साल 2019 की बात करें तो अमेज़न के जंगल मे आग लगने की करीब 75,000 घटनाएँ हो चुकी है। अमेज़न जंगल विषुवत रेखीय क्षेत्र मे स्थित है। जुलाई से अक्तूबर के महीने मे मौसम सूखा रहता है जिससे आग लगने की संभावनाएं बढ़ जाती है। कभी कभी आग प्राकृतिक कारणों से भी लग जाती है। 

खेती करने की लिए किसान और लकड़ी काटने वाले लोग अपने जरूरत के हिसाब से जानबूझकर आग लगाते है बाद मे आग को बुझाना भूल जाते है जिससे छोटी सी भी आग कभी कभी भयानक रूप ले लेती है। 

अमेज़न वर्षावन हम धरतीवाशियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस विशाल जंगल को आग से बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एकजुट होना बहुत जरूरी है।

अमेज़न वर्षावन के बारे मे कुछ रोचक बातें (Interesting Facts about Amazon Rain forest)

 

★ अमेज़न के जंगल मे पेड़ पौधों की अनुमानित संख्या 390 अरब है जो बड़ी मात्रा मे दुनिया भर से उतसर्जित कार्बन को सोखता है। शायद इसी कारण इसे धरती का फेफड़ा कहा जाता है।

★ अगर पूरी दुनिया के जंगल जलवायु परिवर्तन के कारण खत्म भी हो जाए तो अमेज़न वर्षावन अपने अस्तित्व को बचाए हुए होगा और पूरी दुनिया को ऑक्सीजन देता रहेगा।

★ अमेज़न वर्षावन जीव जंतुओं के लाखों प्रजातियों का घर है जिसके कारण  इसकी जैव विविधता इसे अद्वितीय बनाती है।

★ धरती की बहुत सारी प्रजातियाँ यहां पर एक ही जगह देखने को मिल जाती है।

★ अमेज़न वर्षावन स्थल का सबसे बड़ा पारिस्थितिक तंत्र बनाती है। 

★ दुनिया का सबसे बड़ा सांप एनाकोंडा अमेज़न के जंगल में ही पाया जाता है।

★ अमेज़न नदी जो अपने कई विशेषताओ के लिए जानी जाती है, इस नदी का नामकरण इस वर्षावन के नाम पर ही हुआ है।

★ बरसात के दिनों मे अमेज़न नदी की अधिकतम चौड़ाई करीब 190 किलोमीटर तक हो जाती है।

★ बुलेट चींटी नाम की एक ख़तरनाक चींटी अमेज़न के जंगल मे ही पाया जाता है। अगर यह चींटी किसी को कट ले तो उसे असहनीय पीड़ा होती है।

Bullet_ant-paisarani

★ ब्राजीलीयन वांडरिंग स्पाइडर एक ख़तरनाक मकड़ी है जो अमेज़न के जंगल मे पाई जाती है। जब यह मकड़ी इन्सानो को कटती है तो उस इंसान को तेज दर्द के साथ सास लेने मे परेशानी भी होने लगती है, इस दौरान लोगो को मृत्यु भी हो जाती है।

 

अगर आपको यह लेख पसंद आया और इस से ज्ञान प्राप्त हुआ हो तो कृपया इस लेख को दूसरों को शेयर करना न भूले|

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

Related Articles
About Author